Thursday, July 9, 2009

मेरी जन्म भूमि का धार्मिक अस्तित्व...........

मेरा परिचय ............
"
मेरा नाम प्रीती मंडयाल है !मैं हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से शहर मण्डी से संबन्ध रखती हूँ !"

मेरा शहर ......................
"
मण्डी को छोटी काशी के नाम जाना जाता है ! काशी का मतलब होता है किसी भी चीज की मात्रा 81 होना....... और क्यूंकि मण्डी में 1 कम 80 मन्दिर है तो इसे काशी तो नही पर हाँ ....छोटी काशी जरुर कहा जाता है ......!!''

मेरे शहर की छोटी काशी बनने के पीछे धार्मिक कारण /राज .................
"
इसे छोटी काशी बनाने के पिछे जिन 80 मन्दिरों का हाथ है वो पांडवो ने अपने गुप्त वनवास के दौरान बनाये थे .....पांडव एक मंदिर एक ही रात को बना देते थे ........क्यूंकि वो बेहद बलशाली थे ........और चाह कर भी दिन को कोई भी काम नही करते थे ......क्युकी तब वो अज्ञातवास में थे ........और अगर उन्हें कोई देख लेता तो उन्हें फिर से दुबारा कई सालों के लिए अज्ञातवास के लिए जाना पड़ता .......... और जब वो 81 वां मन्दिर बनाने लगे ...तो उनको वहां से भागना पड़ा क्यूंकि मन्दिर बनाते - बनाते उन्हें सुबह हो गई थी .........इसलिए ख़ुद को छुपाने के लिए उन्हें वहाँ से जाना पड़ा ........तथा 81 वें मन्दिर का काम अधुरा ही रह गया और पांडव इस मन्दिर को चाह कर भी पुरा नही कर पाये ............."

"इस प्रकार पांडवों के द्वारा बनाये गए 80 मन्दिरों से मण्डी छोटीकाशी तो बन गई पर सम्पूर्णकाशी नही बन पायी ............."

2 comments:

  1. "bahut hi acha likh hai aapne .........."

    "words ........simple,but meaningful hain or fluently mandi ke baare main discription de rahen hain ......."

    "specifically ek cheej jo muche achi lagi wo ye ki ............mandi ka kaafi knowledge net pr mil jaata hai'regarding its aal features like .....geographical ,pollitical ...etc.
    pr ye knowledge unhi se mil sakta hai jo .......basicaaly mandi ki hi karmbhumi sr ho ."

    gud job.....
    keep it up..........

    ReplyDelete